राष्ट्रीय बालिका दिवस 2024 पर राष्ट्रीय स्तर की ऑनलाइन क्विज़

राष्ट्रीय बालिका दिवस 2024 मनाने के लिए, आरकेएसडी कॉलेज, कैथल हरियाणा की महिला सेल ने राष्ट्रीय स्तर की ऑनलाइन क्विज़ शुरू करके जागरूकता अभियान शुरू किया। क्विज़ तीन दिनों 24 जनवरी से 26 जनवरी तक खुला है। यह उस दिन के महत्व पर आधारित है। हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। इसे पहली बार 2008 में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मनाया गया था।
यह दिन न केवल शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और पोषण में समान अवसरों की वकालत करता है, बल्कि बालिकाओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता को भी बढ़ावा देता है और बाल विवाह, भेदभाव और लड़कियों के खिलाफ हिंसा जैसे मुद्दों को संबोधित करता है।
प्राचार्य डॉ. संजय गोयल ने जागरूकता अभियान शुरू करने के लिए महिला सेल को बधाई दी। उन्होंने कहा कि समाज में जागरूकता फैलाने और लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए इस प्रकार के प्रयास बहुत महत्वपूर्ण हैं।
सुश्री ऋचा लांगयान प्रश्नोत्तरी समन्वयक हैं, डॉ. सीमा गुप्ता, डॉ. गीता गोयल, डॉ. शिल्पी अग्रवाल, डॉ. विनय सिंगल आयोजन टीम के सदस्य हैं, डॉ. रितु कांग महिला सेल की संयोजक हैं।
क्विज़ के पहले दिन चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के विभिन्न संस्थानों से 120 से अधिक छात्रों ने क्विज़ में भाग लिया।