शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन

वाणिज्य विभाग द्वारा बी कॉम व बी वाॅक द्वितीय वर्ष के छात्रों के लिए देहरादून के विभिन्न स्थानों के लिए एक शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन प्रोफेसर विशाल आनंद, प्रो पूजा गुप्ता, प्रो नेहा गुप्ता और विशाल गोयल के नेतृत्व में किया गया । कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एस.के.गोयल ने 53 छात्रों और उनके संबंधित शिक्षकों की सुरक्षित यात्रा की कामना करते हुए कहा कि इस तरह के दौरे हमारी युवा पीढ़ी के लिए उनके सोच को व्यापक बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
छात्रों ने प्रसिद्ध टपकेश्वर महादेव मंदिर को नमन कर अपनी यात्रा शुरू की और फिर वे वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) गए। वन अनुसंधान संस्थान, भारत में वानिकी अनुसंधान के क्षेत्र में एक प्रमुख संस्थान है। जो कोई भी प्रकृति और वन्य जीवन के बारे में कुछ भी सीखना चाहता है, उसे एक बार इस ऐतिहासिक संस्थान का दौरा करना चाहिए। इस समृद्ध अनुभव के बाद, उत्साही समूह ओएनजीसी संग्रहालय में गए और एक पेंडुलम को दक्षिणावर्त दिशा में चलते हुए देखकर मंत्रमुग्ध हो गए। यहां ओएनजीसी के दो सदस्यों विनय गुप्ता (समन्वयक )और श्री विश्वनाथ ने जानकारी दी और बताया कि पेंडुलम की गति पृथ्वी की गति पर आधारित हैं। संग्रहालय का एक व्यापक चक्कर लगाने के बाद, छात्रों ने कच्चे तेल की खोज, पृथ्वी की कोर से इसकी निकासी और हमारे दैनिक जीवन में हाइड्रोकार्बन का उपयोग करने के विभिन्न तरीकों पर आधारित एक लघु फिल्म देखी।
इसके बाद छात्र उत्तराखंड विधानसभा गए । जहां उन्होंने स्पीकर श्रीमती रितु खंडूरी भूषण से मुलाकात की। उन्होंने शिक्षक से विधानसभा अध्यक्ष तक के अपने सफर के बारे में बताया। उन्होंने छात्रों को विभिन्न राज्यों का दौरा करने और दूसरों के अनुभव से सीखने के लिए प्रोत्साहित किया।
विधान सभा के बाद, छात्र और शिक्षक रॉबर गुफा में गए और देहरादून में अन्य प्रमुख स्थानों का दौरा किया। सभी ने उत्तराखंड की राजधानी के आतिथ्य और स्वादिष्ट भोजन का आनंद लिया। भ्रमण के बाद छात्रों ने इस शैक्षणिक दौरे पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की।